सुदूरवर्ती मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया

जनमंच टुडे। उत्त्तरकाशी। जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने लोक सभा चुनाव को लेकर सुदूरवर्ती मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के साथ पुरोला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के सुदूरवर्ती नैटवाड़-सांकरी क्षेत्र का भ्रमण कर अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने पी-3 श्रेणी के मतदान केन्द्रों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की पड़ताल करते हुए सड़कों से जुड़े विभागों को क्षेत्र की सड़कों को हर हाल में सुचारू बनाए रखने और लिवाड़ी सहित अन्य निर्माणाधीन सड़कों के निर्माण कार्य भी जल्द बहाल किये जाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़कों के कारण चुनाव कार्य प्रभावित होने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई की जाएगी।
जिले में दूरस्थ और सर्वाधिक पैदल दूरी वाले पी-3 श्रेणी के सभी 11 मतदान केन्द्र पुरोला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पड़ते हैं। कलाप, लिवाड़ी, कासला, राला, फिताड़ी, ओसला, पंवाणी, गंगाड़, बरी, सेवा और हडवाड़ी गांव केे इन मतदान केन्द्रों के लिए जिला मुख्यालय उत्तरकाशी से मतदान टोलियां मतदान की तिथि से तीन दिन पहले रवाना की जाएंगी। सड़क मार्ग से लगभग डेढ़ सौ कि.मी. से अधिक दूरी तय करने के बाद नैटवाड़ या सांकरी होते हुए अंतिम रोड हेड से यह मतदान टोलियां 04 कि.मी. से लेकर 14 कि.मी. तक के पैदल पहाड़ी रास्तों से होते हुए अपने गंतव्य तक पहॅुंचेंगी। इन मतदान टोलियों की निर्बाध व सुरक्षित आवाजाही सुनिश्चित करने के साथ ही दूरस्थ केन्द्रों पर मतदान को सुव्यस्थित ढंग से संपन्न कराने पर प्रशासन ने विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। खुद जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक के साथ इन दूरस्थ मतदान केन्द्रों तक मतदान पार्टियों की आवाजाही और मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए नैटवाड़-सांकरी क्षेत्र का दौरा किया।
जिलाधिकारी ने मोरी, नैटवाड़ व सांकरी के अनेक बूथों का निरीक्षण कर आवश्यक न्यूतम सुविधाओं की उपलब्धता, मतदाता पहचान पत्रों व मतदाता सूचना पर्ची व वोटर गाईड के वितरण की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने उपलब्ध सुविधाओं पर संतोषजनक बताते हुए दूरस्थ मतदान केन्द्रों तक मतदान पार्टियों की आवाजाही, रात्रि प्रवास, सुरक्षा और चुनाव से संबंधित अन्य व्यवस्थाओं के बारे में सहायक रिटर्निंग अधिकारी देवानंद शर्मा तथा क्षेत्र में तैनात अधिकारियों से विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि व्यवस्थाओं में कहीं भी कोई कमी न रहने दी जाय। उन्होंने दूरस्थ मतदान पार्टियों के रात्रि प्रवास के पड़ावों पर सुरक्षा व अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए मुकम्मल प्रबंध किए जाने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी मुस्तैद रहकर सभी व्यवस्थाओं पर सतर्क नजर बनाए रखें। जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के साथ सुरक्षा प्रबंधों पर भी विचार-विमर्श किया। जिलाधिकारी से लिवाड़ी के पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य रामचन्द्र सिंह रावत सहित अन्य ग्रामीणों ने भी भेंट कर गांव की सड़क का निर्माण कार्य अवरूद्ध होने का मामला उठाया। जिलाधिकारी ने कहा कि वाप्कोस लि. के अधिकारियों ने दस दिनों के भीतर निर्माण कार्य बहाल करने का विश्वास दिलाया है। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से मतदान में बढचढकर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि वोट के माध्यम से लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए सभी की सहभागिता महत्वपूर्ण है। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने पुरोला में लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई, वाप्कोस लि., वन विभाग, गोविन्द वन्य जीव विहार, राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों व चुनाव कार्यों से संबद्ध अधिकारियों की बैठक लेकर क्षेत्र की सड़कों की स्थिति और चुनावी प्रबंधों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने सड़कों से जुड़े विभागों को सख्त निर्देश दिए कि स्थानीय लोगों व मतदान पार्टियों की आवाजाही को सुचारू बनाए रखने के लिए दूर-दराज क्षेत्र की सड़कों को निरंतर सुचारू बनाए रखा जाय और आवश्यक मरम्मत कार्य अविलंब पूरे किए जांय। इस काम में लापरवाही या देरी पर कार्रवाई की चेतावनी देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी कम्रियां हैं उन्हें फौरन दूर कर लें। इस दौरान उप जिलाधिकारी पुरोला देवानंद शर्मा, तहसीलदार मोरी जबर सिंह असवाल सहित अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *