बच्चों की उपलब्धियों पर गौरवान्वित दिखे माता-पिता

जनमंच टुडे। मुंबई उत्तरांचल महासंघ, मुंबई ने उत्तराखंड भवन,वाशी, नई मुंबई में युवा शक्ति समारोह का आयोजन किया। इस दौरान 10,12वीं और उच्च शिक्षा ले रहे उत्तराखंड मूल के छात्रों को सम्मानित करने के साथ ही विभिन्न कार्य क्षेत्रों में कार्यरत मार्गदर्शकों ने छात्रों को करियर को लेकर  जानकारियां उपलब्ध कराई गई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तरांचल महासंघ की अध्यक्ष आनन्दी गैरोला ने छात्रों से कहा कि आप देश का भविष्य हैं। आप जिस भी क्षेत्र में जाएं उस क्षेत्र  में सफलता अर्जित करें और  परिवार का नाम रोशन करें। श्रीमती गैरोला ने कहा कि शिक्षा में भक्ति की तरह भावना होनी चाहिए और कभी अहंकारी न बने। जीवन में सफलता पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता, आगे बढ़ने एक मात्र जरिया मेहनत है । आप लगातार मेहनत करें और जीवन मे आगे बढ़े।

श्रीमती गैरोला ने कहा कि इंजीनियर, डॉक्टर, आईएएस की पढ़ाई करना ही महत्वपूर्ण लक्ष्य नहीं होता, बल्कि बेहतर इंसान बनना भी महत्वपूर्ण होता है,ताकि समाज को बेहतर दिशा मिल सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को कभी यह नहीं सोचना चाहिए कि उनके अभिभावक किसान, मजदूर हैं । वह दिन, रात मेहनत करके आपको अच्छे मुकाम पर  देखना चाहते हैं। और आपको अपने माता, पिता के सपनों को साकार करने के लिए मेहनत करनी होगी । उन्होंने  कहा कि अगली मंजिल पाने  के लिए लगन और मेहनत की जरूरत है।

कार्यक्रम में महासंघ के वक्ताओं ने  छात्रों से कहा कि जीवन में कभी भी शार्टकट न अपनाएं बल्कि, चुनौतीपूर्ण रास्ता अपनाए क्योंकि कि चुनौतियां व्यक्ति को मजबूत बनाती हैं, जबकि शार्टकट का रास्ता पतन की ओर ले जाता है। वक्ताओं ने कहा कि प्रतिभा परिवार की नहीं, समाज की होती है। प्रतिभा को आगे बढ़ाने में परिवार का सर्वाधिक योगदान होता है, लेकिन समाज के योगदान को भी कम नहीं आंका जा सकता । वक्ताओं ने कहा कि जब समाज का  साथ होता है तो प्रतिभा में निखार आता है। जब समाज प्रतिभा का सम्मान  करता है तो प्रतिभा की समृद्धि को कोई रोक नहीं सकता है।

इस दौरान महासंघ के सदस्यों ने छात्रों को करियर को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए और उनके सुखद भविष्य को लेकर शुभकामनाएं दीं।। इस दौरान मेधावी छात्रों के चेहरों पर उत्साह व उल्लास की झलक साफ दिखाई दी। साथ ही उनके अभिभावक भी अपने बच्चों की उपलब्धि पर गौरवान्वित दिखे। कार्यक्रम में छात्रों ने करियर मार्ग दर्शकों के सामने अपने करियर को लेकर सवाल जवाब किया।  मार्गदर्शकों ने छात्रों से कहा कि अपने लिए सर्वोत्तम करियर पथ पर विचार करते समय रुचियों को ध्यान में रख कर ही कदम बढ़ाएं और आगे बढ़े । उन्होंने कहा कि  जिन विषयों में आप रुचि रखते हैं उन पर चिंतन करने , पढ़ने से आपको अपनी रुचियों से संबंधित क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है।

उन्होंने कहा की अपनी क्षमता अनुसार ही करियर चुने । कार्यक्रम में प्रधानाचार्य पद्मा नेगी, रिलायंस में इंजीनियर आशीष चौहान, उद्यमी नीतेश चंद्र कापड़ी, Business Development Manager राहुल सनवाल, Software Engineer प्रतीक चंद, ICICI Insurer दिनेश रावत, Charted Accountant नरेंद्र राठौर,Commercial DGM-finance हंसराज ओझा, Software Engineer देवराज सिंह और Multi Tasking तुषार कोटियाल ने छात्रों के सवालों का जवाब दिया। मार्ग दर्शकों के उत्तर से छात्र सन्तुष्ट दिखे।  मार्गदर्शकों ने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर वह छात्रों को करियर चुनने में आगे भी सहायता करते रहेंगे। अभिभावकों  ने उत्तरांचल मुम्बई महासंघ के इस पहल की  प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम करने से छात्रों का हौंसला बढ़ता है और उन्हें और अधिक मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है। आपको बता दे कि मुंबई महासंघ ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले उत्तराखंड मूल के कक्षा 10 , 12  और स्नातक  के छात्रों के लिए  सत्कार समारोह  का आयोजन किया था ।

इस Youth Connect कार्यक्रम में छात्रों ने अपने सुनहरे भविष्य को लेकर मार्गदर्शकों के समक्ष अपनी बातें रखी। इस दौरान  बहादुर सिंह बिष्ट, संजय सनवाल, हरीश बोरा, कुंदन सिंह गड़िया, हर्ष मनराल,  महासंघ के भूपेश गौनियाल  कुसुम गुसाईं , भीम सिंह राठौर, आचार्य जयानंद सेमवाल व कैलाश उदय चन्द और समस्त कार्यकारिणी  के समस्त पदाधिकारियों सहित, छात्र और अभिभावक  समेत कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *