मोटे अनाज के अधिक पैदावार के गुर बताए

जनमंच टुडे। घनसाली।  ब्लॉक मुख्यालय विकासखंड भिलंगना सभागार धनसाली में कृषि विभाग के तत्वावधान में राज्य स्तरीय मिलेट (श्री अन्न) योजना पर  गोष्ठी का आयोजन किया गया । कनिष्ठ प्रमुख चंद्र मोहन नौटियाल की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में काश्तकारों को विकासखंड प्रभारी बालेश्वर प्रसाद ने मिलेट अन्न योजना के तहत मंडवा, झंगोरा चौलाई , बाजारा , कोणी आदि फसलों का उत्पादन बढ़ाने के गुर बताए। उन्होंने  कहा कि पौष्टिक अनाज खाने से मानव शरीर को किसी भी प्रकार की  बीमारियां नहीं होती है । आपको बता दें की आज से पूर्व में हमारे पूर्वज मोटे अनाज की फसल को पारंपरिक तकनीकी के द्वारा उगाते थे और उसका प्रयोग अपने दैनिक भोजन में किया करते थे, लेकिन वर्तमान में बाजारिया भोजन व अन्न पर निर्भर होने के कारण व गांव से लोगों के पलायन से हमारे परंपरागत मोटे अनाज की फैसल आज विलुप्त की कगार पर पहुंच गई है । कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी नई टिहरी पवन कुमार काला ने भी अपने विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में काश्तकारों जानकारी ही। कार्यक्रम में विभिन्न गांवों से आए स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष, सचिव, कोषाध्यक्ष तथा समितियौ के सदस्य भी उपस्थित रहे और उन्होंने कृषि से सम्बन्धित विभिन्न समस्याओं को भी इस दौरान रखा है । इस दौरान  सुशीला शाह के द्वारा कृषि विभाग की संचालित योजना की जानकारी उपस्थित समूह को के समक्ष रखी तथा सरकार द्वारा घोषित मांडवा के समर्थन मूल्य 38.46 पैसे प्रति किलोग्राम की दर से सहकारी समितियो को बताया गया। स्वयं सहायता समूह के सहयोग से यदि मंडावा खरीद किए जाने के लिए भी प्रोत्साहित करने की योजना सरकार की है जो समूह इस कार्य को करने में अपना योगदान देंगे उसको भी सरकार ₹150/( डेढ़ सौ रुपए ) प्रति कुंतल की दर से प्रोत्साहन धनराशि तय की है।
प्रोग्राम में कृषि विज्ञान केंद्र रानीचोरी के वैज्ञानिक भी मौजूद रहे है उन्होंने भी कृषि विकास की योजनाओं पर अपना व्याख्यान दिया। डॉक्टर सचिन कुमार द्वारा फसलों में लगने वाली विभिन्न बीमारियों व कीटनाशकों से बचने के उपाय व जानकारी भी उपस्थित कृषकों को दी गई है।
गोष्ठी में प्रधान संघ के ब्लॉक अध्यक्ष दिनेश भजनियाल ने विचार रखे ।  इस दौरान  आत्मा प्रोजेक्ट के अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद जोशी ,प्रधान ग्राम प्रधान हडीयाणा हीरा , ग्राम प्रधान थपाल शोभन सिंह बिष्ट, क्षेत्र पंचायत सदस्य कृष्णदेवी ,न्याय पंचायत प्रभारी प्रवीण नौटियाल, सुभाष , प्रवीन , नमामि गंगे योजना के अभिषेक गैरोला, अरुण कुकरेती आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *